Mouth-Watering Jiaozi Recipe/मुंह में पानी लाने वाली जियाओजी रेसिपी

 मुंह में पानी लाने वाली जियाओजी रेसिपी: अपने मेहमानों को घर पर बनी चाइनीज डम्पलिंग डिश रेसिपी से प्रभावित करें


पकौड़ी, जिसे जियाओज़ी के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के कई हिस्सों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। वे पारंपरिक रूप से चीनी नव वर्ष और अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान खाए जाते हैं, लेकिन साल के किसी भी समय उनका आनंद लिया जा सकता है पकौड़ी बनाना आसान है और इसे मांस, सब्जियां और समुद्री भोजन जैसी विभिन्न सामग्रियों से भरा जा सकता है। इस रेसिपी में, मैं आपको दिखाऊंगी कि सूअर के मांस और सब्जियों की फिलिंग के साथ पारंपरिक चीनी पकौड़ी कैसे बनाई जाती है।

Mouth-Watering Jiaozi Recipe/मुंह में पानी लाने वाली जियाओजी रेसिपी


अवयव:

आटे के लिए:

1) 2 कप मैदा

2) 1/2 कप पानी, और ज़रुरत से ज्यादा

भरावन के लिए:

1) 1/2 पाउंड ग्राउंड पोर्क

2) 1 कप बारीक कटी चाइनीज पत्तागोभी

3) 2 शल्क बारीक कटे हुए

4) 1 बड़ा चम्मच ताजा अदरक कद्दूकस किया हुआ

5) 1 बड़ा चम्म सोया सॉस

6) 1 बड़ा चम्मच शाओक्सिंग वाइन (या ड्राई शेरी)

7) 1 चम्मच तिल का तेल

8) 1/4 छोटी चम्मच नमक

9) 1/4 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च

डिपिंग सॉस के लिए:

1) 1/4 कप सोया सॉस

2) 1 बड़ा चम्मच चावल का सिरका

3) 1 बड़ा चम्मच तिल का तेल

4) 1 छोटा चम्मच ताजा अदरक कद्दूकस किया हुआ

5) लहसुन की 1 कली, कीमा बनाया हुआ

6) 1/4 चम्मच लाल मिर्च के गुच्छे (वैकल्पिक)


निर्देश:


1) आटा गूंथ लें:

एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा और पानी मिलाएं। आटा एक साथ आने तक मिलाएं, यदि आवश्यक हो तो अधिक पानी मिला सकते हैं। आटे को 5-10 मिनट तक गूंदें, जब तक कि यह चिकना और लोचदार न हो जाए। आटे को एक गीले तौलिये से ढककर 30 मिनट के लिए रख दें।


2) भरावन तैयार करें:

  एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, सूअर का मांस, चीनी गोभी, शल्क, अदरक, सोया सॉस, शॉक्सिंग वाइन, तिल का तेल, नमक और काली मिर्च मिलाएं। जब तक भरना समान रूप से वितरित न हो जाए तब तक अच्छी तरह मिलाएं।

3) पकौड़ी इकट्ठा करें:

आटे की सतह पर, आटे को एक लंबे, पतले बेलन में बेल लें। बेलन को अखरोट के बराबर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक रोलिंग पिन का उपयोग करके, आटा के प्रत्येक टुकड़े को एक छोटे, गोल आवरण में लगभग 3 इंच व्यास में रोल करें। हर रैपर के बीच में एक बड़ा चम्मच फिलिंग डालें।

4) पकौड़े को फोल्ड कर लें:

रैपर के किनारों को पानी से गीला करें और रैपर को आधा मोड़कर अर्धवृत्त बनाएं। डम्पलिंग को सील करने के लिए किनारों को एक साथ दबाएं। डम्पलिंग के किनारों पर छोटे-छोटे प्लेट्स बना लें, मजबूती से सील करने के लिए दबाएं। शेष आटा और भरने के साथ दोहराएँ।

5) पकौड़े पकाएं:

उबालने के लिए पानी का एक बड़े बर्तन लाओ। पकौड़े को उबलते पानी में धीरे से डालें और उन्हें एक साथ चिपकने से रोकने के लिए हिलाएं। 5-7 मिनट तक पकाएं, जब तक कि डम्पलिंग सतह पर तैरने न लगें और भरावन पूरी तरह से पक न जाए। पकौड़ी को एक प्लेट में स्थानांतरित करने के लिए एक खांचेदार चम्मच का प्रयोग करें।


6) डिपिंग सॉस बनाएं:

एक छोटे कटोरे में, सोया सॉस, चावल का सिरका, तिल का तेल, अदरक, लहसुन और लाल मिर्च के गुच्छे (यदि उपयोग कर रहे हैं) मिलाएं।


7) पकौड़े परोसें:

डम्पलिंग्स को सर्विंग प्लैटर पर रखें और डिपिंग सॉस के साथ सर्व करें।

सलाह:

आप पकौड़े पहले से बना सकते हैं और बाद में उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। जमने के लिए, इकट्ठे पकौड़े को चर्मपत्र कागज के साथ पंक्तिबद्ध बेकिंग शीट पर रखें और जमने तक जमने दें। जमे हुए डम्पलिंग्स को एक प्लास्टिक बैग में ट्रांसफर करें और उन्हें 2 महीने तक फ्रीजर में स्टोर करें। पकाने के लिए, जमी हुई पकौड़ी को 8-10 मिनट तक उबालें, या जब तक कि भरावन पूरी तरह से पक न जाए।


यदि आपके पास चीनी गोभी नहीं है, तो आप इसके बजाय नियमित गोभी या बोक चॉय का उपयोग कर सकते हैं।

आप पोर्क को ग्राउंड चिकन से बदल सकते हैं।

Mouth-Watering Jiaozi Recipe/मुंह में पानी लाने वाली जियाओजी रेसिपी

विस्तार में:-

पकौड़ी एक प्रकार का व्यंजन है जिसका आनंद दुनिया के कई हिस्सों में लिया जाता है, विशेष रूप से चीन में, जहां वे पारंपरिक रूप से चीनी नव वर्ष और अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान खाए जाते हैं। वे आम तौर पर एक भरने के साथ बनाए जाते हैं जिसमें मांस, सब्जियां और समुद्री भोजन जैसी विभिन्न सामग्री शामिल हो सकती है, जिसे बाद में आटा की पतली परत में लपेटा जाता है।


इस रेसिपी में, हम सूअर के मांस और सब्जियों की फिलिंग के साथ पारंपरिक चीनी पकौड़ी बना रहे हैं।

1) पकौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करना है। इस रेसिपी के लिए हम मैदा और पानी का इस्तेमाल करेंगे। एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, आटा और पानी मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक आटा एक साथ न आ जाए।


2) आटे को 5-10 मिनट तक मसल कर चिकना और लोचदार होने तक गूंथ लें। आटे को एक गीले तौलिये से ढककर 30 मिनट के लिए रख दें। यह आटा में लस को आराम करने की अनुमति देगा, जिससे बाद में रोल आउट करना आसान हो जाएगा।



3) जबकि आटा आराम कर रहा है, हम भरने को तैयार कर सकते हैं। इस नुस्खा के लिए, हम सूअर का मांस, चीनी गोभी, शल्क, अदरक, सोया सॉस, शॉक्सिंग वाइन (या सूखी शेरी), तिल का तेल, नमक और काली मिर्च का उपयोग करेंगे। एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, सभी सामग्रियों को मिलाएं और तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि भरना समान रूप से वितरित न हो जाए।


4) एक बार आटा आराम करने के बाद, हम पकौड़ी इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं। आटे की सतह पर, आटे को एक लंबे, पतले बेलन में बेल लें। बेलन को अखरोट के बराबर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक रोलिंग पिन का उपयोग करके, आटा के प्रत्येक टुकड़े को एक छोटे, गोल आवरण में लगभग 3 इंच व्यास में रोल करें। हर रैपर के बीच में एक बड़ा चम्मच फिलिंग डालें।


Mouth-Watering Jiaozi Recipe/मुंह में पानी लाने वाली जियाओजी रेसिपी

5) अगला, हमें पकौड़ी को फोल्ड करने की जरूरत है। रैपर के किनारों को पानी से गीला करें और रैपर को आधा मोड़कर अर्धवृत्त बनाएं। डम्पलिंग को सील करने के लिए किनारों को एक साथ दबाएं। डम्पलिंग के किनारों पर छोटे-छोटे प्लेट्स बना लें, मजबूती से सील करने के लिए दबाएं। शेष आटा और भरने के साथ दोहराएँ।



6) पकौड़े पकाने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उबाल लें। पकौड़े को उबलते पानी में धीरे से डालें और उन्हें एक साथ चिपकने से रोकने के लिए हिलाएं। 5-7 मिनट तक पकाएं, जब तक कि डम्पलिंग्स सतह पर तैरने न लगें और भरावन पूरी तरह से पक न जाए। पकौड़ी को एक प्लेट में स्थानांतरित करने के लिए एक खांचेदार चम्मच का प्रयोग करें।



7) अंत में, हम डिपिंग सॉस बना सकते हैं। एक छोटे कटोरे में, सोया सॉस, चावल का सिरका, तिल का तेल, अदरक, लहसुन और लाल मिर्च के गुच्छे (यदि उपयोग कर रहे हों) मिलाएं। यह सॉस पकौड़ी के साथ एकदम सही संगत है, प्रत्येक काटने के लिए स्वाद का विस्फोट जोड़ता है।



8) पकौड़ी बनाते समय कुछ टिप्स और ट्रिक्स का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप पकौड़ी पहले से बना सकते हैं और बाद में उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। जमने के लिए, इकट्ठे पकौड़े को चर्मपत्र कागज के साथ पंक्तिबद्ध बेकिंग शीट पर रखें और जमने तक जमने दें।


9) जमे हुए पकौड़े को एक प्लास्टिक की थैली में स्थानांतरित करें और 2 महीने तक फ्रीजर में स्टोर करें। पकाने के लिए, जमी हुई पकौड़ी को 8-10 मिनट तक उबालें, या जब तक कि भरावन पूरी तरह से पक न जाए।



10) अगर आपके पास चीनी गोभी नहीं है, तो आप इसकी जगह नियमित गोभी या बोक चॉय का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पोर्क को ग्राउंड चिकन के साथ बदल सकते हैं, या मांस-मुक्त विकल्प के लिए शाकाहारी भरने का भी उपयोग कर सकते हैं।




FOR ENGLISH RECIPES - CLICK HERE



निष्कर्ष:-

अंत में, पकौड़ी बनाना एक स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन का आनंद लेने का एक मज़ेदार और आसान तरीका है। कुछ सरल सामग्री और कुछ बुनियादी रसोई उपकरणों के साथ, आप एक स्वादिष्ट और प्रामाणिक चीनी व्यंजन बना सकते हैं जो आपके परिवार और दोस्तों को प्रभावित करेगा। चाहे आप उन्हें किसी विशेष अवसर के लिए या सिर्फ एक सप्ताह के रात के खाने के लिए बनाते हैं, ये पकौड़े आपके घर में निश्चित रूप से पसंदीदा बनेंगे।

Subhendu Biswas

Hi, I am Subhendu. is a website developer, Cook, and YouTuber. Which Recipe do you want? Write in the comment box.

Post a Comment

Previous Post Next Post