आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी/Fried Rice Recipe

 आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी/Fried Rice Recipe


फ्राइड राइस कई एशियाई व्यंजनों में एक मुख्य व्यंजन है और दुनिया भर के लोगों द्वारा इसकी बहुमुखी प्रतिभा, स्वादिष्टता और तैयारी में आसानी के लिए पसंद किया जाता है। यह झटपट और आसानी से बनने वाली रेसिपी आपको बताएगी कि कैसे घर पर ही कुछ बुनियादी सामग्री के साथ परफेक्ट फ्राइड राइस बनाया जा सकता है।

आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी/Fried Rice Recipe


यहाँ स्वादिष्ट फ्राइड राइस की रेसिपी है जो 4-6 लोगों को परोसती है:


अवयव:


i) 3 कप पके हुए चावल (अधिमानतः ठंडा, बचा हुआ चावल)

ii) आधा पौंड बोनलेस चिकन ब्रेस्ट, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ

iii) 3 बड़े अंडे

iv) 1/2 कप फ्रोजन मटर

v) 1/2 कप गाजर, छोटे टुकड़ों में कटी हुई

vi) 1/2 कप मकई के दाने

vii) 1/2 कप हरा प्याज, कटा हुआ

viii) 1/4 कप वनस्पति तेल

ix) लहसुन की 2 कलियां, कीमा बनाया हुआ

x) 2 बड़े चम्मच सोया सॉस

xi) 1 बड़ा चम्मच ऑयस्टर सॉस

xii) स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च

निर्देश:


1) चावल को पहले से पकाएं और कुछ घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें। तले हुए चावल बनाने के लिए ठंडा चावल सबसे अच्छा काम करता है।


2) एक बाउल में अंडे को फेंट लें और उसमें नमक और काली मिर्च डालें रद्द करना।


3) एक कड़ाही या बड़े फ्राइंग पैन को तेज आंच पर गर्म करें। पैन को कोट करने के लिए 1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल डालें और घुमाएँ।


4) कटे हुए चिकन को गर्म पैन में डालें और 2-3 मिनट तक भूनें जब तक कि यह सभी तरफ से ब्राउन न हो जाए। चिकन को पैन से निकालें और अलग रख दें।


5) पैन में एक और बड़ा चम्मच तेल डालें और कोट करने के लिए घुमाएँ। कीमा बनाया हुआ लहसुन डालें और 10-20 सेकंड के लिए सुगंधित होने तक भूनें।


6) पैन में फेंटे हुए अंडे डालें और उन्हें तब तक फेंटें जब तक वे पूरी तरह से पक न जाएं। तले हुए अंडे को पैन से निकालें और उन्हें चिकन के साथ अलग रख दें।


7) पैन में बचा हुआ बड़ा चम्मच तेल डालें और कोट करने के लिए घुमाएँ। कटी हुई गाजर डालें और 1-2 मिनट तक भूनें जब तक कि वे नरम न होने लगें।


8) फ्रोजेन मटर और कॉर्न के दाने पैन में डालें और 1-2 मिनिट तक चलाते हुए भूनें जब तक कि वे गरम न हो जाएँ।


9) पैन में पके हुए चावल डालें और 3-4 मिनट तक सभी चीजों को एक साथ तब तक भूनें जब तक कि चावल गर्म होकर कुरकुरे न होने लगें।


10) चिकन और अंडे की भुर्जी को फिर से पैन में डालें, साथ में कटी हुई हरी प्याज़ भी डालें।


11) पैन में सोया सॉस और सीप सॉस डालें और अच्छी तरह से मिलाने तक सब कुछ एक साथ हिलाएं।


12) तले हुए चावल को चखें और आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च डालें।


फ्राइड राइस को गरमागरम परोसें, यदि वांछित हो तो अतिरिक्त कटे हुए हरे प्याज से सजाएँ।


सलाह:


i) इस रेसिपी को शाकाहारी या शाकाहारी बनाने के लिए, आप चिकन और अंडे को छोड़ सकते हैं और इसके बजाय अधिक सब्जियां या टोफू मिला सकते हैं।


ii) आप इस रेसिपी को अन्य सामग्री, जैसे कि झींगा, बेकन, या मशरूम या बेल मिर्च जैसी विभिन्न सब्जियों को जोड़कर भी अनुकूलित कर सकते हैं


iii) ठंडे, बचे हुए चावल का उपयोग करने से तले हुए चावलों को गलने या चिपचिपा होने से बचाने में मदद मिलती है।

सुनिश्चित करें कि प्रत्येक सामग्री को एक साथ जोड़ने से पहले अलग-अलग हिलाएँ-भूनें, ताकि वे समान रूप से पकें और गीले न हों।


iv) ऑयस्टर सॉस तले हुए चावल में एक स्वादिष्ट, उमामी स्वाद जोड़ता है, लेकिन अगर आपके पास कोई नहीं है, तो आप इसे अतिरिक्त सोया सॉस या अन्य सॉस जैसे होइसिन या टेरियाकी के साथ बदल सकते हैं।


आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी/Fried Rice Recipe

  विस्तार से:-

निश्चित रूप से, मैं और अधिक विस्तार से समझाऊंगा कि स्वादिष्ट फ्राइड राइस कैसे बनाएं, चरण-दर-चरण निर्देशों और उपयोगी सुझावों के साथ।


1. चावल को पहले से पकाएं-

फ्राइड राइस बनाने में पहला कदम चावल को पहले से पकाना है। आदर्श रूप से, आप ठंडे, बचे हुए चावल का उपयोग करना चाहते हैं जिन्हें कम से कम कुछ घंटों या रात भर के लिए प्रशीतित किया गया हो। इसका कारण यह है कि ठंडे चावल में नमी कम होती है और अन्य सामग्रियों के साथ हिलाते हुए तलने पर उनके नरम होने की संभावना कम होती है यदि आपके पास बचे हुए चावल नहीं हैं, तो आप एक ताजा बैच भी पका सकते हैं और इसे तेजी से ठंडा करने के लिए बेकिंग शीट पर फैला सकते हैं।


2. सामग्री तैयार करें

जब तक चावल ठंडे हो रहे हैं, आप तले हुए चावल के लिए अन्य सामग्री तैयार कर सकते हैं। इस रेसिपी के लिए, हम बोनलेस चिकन ब्रेस्ट, अंडे, फ्रोजन मट, कटी हुई गाजर, मकई के दाने, हरे प्याज और लहसुन का उपयोग कर रहे हैंआप अपनी पसंद के अन्य अवयवों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि झींगा, बेकन, टोफू, या विभिन्न सब्जियां जैसे मशरूम, शिमला मिर्च, या ब्रोकोली। सभी चीजों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना और काटना सुनिश्चित करें ताकि वे समान रूप से पकें।


3. अंडे मारो

एक कटोरी में, अंडे को फेंटें और उन्हें नमक और काली मिर्च के साथ सीज़न करें। इसका इस्तेमाल तले हुए अंडे बनाने के लिए किया जाएगा, जिसे बाद में तले हुए चावल में जोड़ा जाएगा।


4. चिकन को भूनें

तेज़ आँच पर एक कड़ाही या बड़े फ्राइंग पैन को गरम करें। वनस्पति तेल का एक बड़ा चमचा जोड़ें और पैन को कोट करने के लिए घूमें। कटे हुए चिकन को गर्म पैन में डालें और 2-3 मिनट तक भूनें जब तक कि यह सभी तरफ से ब्राउन न हो जाए। सुनिश्चित करें कि पैन को बहुत अधिक न भरें, या चिकन बहुत अधिक नमी जारी करेगा और ठीक से भूरा नहीं होगा। - जब चिकन पक जाए तो इसे पैन से निकालकर अलग रख दें.


5. लहसुन और अंडे को फ्राई करें

पैन में एक और बड़ा चम्मच तेल डालें और कोट करने के लिए घुमाएँ। कीमा बनाया हुआ लहसुन डालें और 10-20 सेकंड के लिए सुगंधित होने तक भूनें। फिर, पैन में फेंटे हुए अंडे डालें और उन्हें तब तक फेंटें जब तक वे पूरी तरह से पक न जाएं। इसमें केवल एक या दो मिनट लगने चाहिए। जब अंडे पक जाएं तो उन्हें पैन से निकाल लें और चिकन के साथ अलग रख दें।


6. सब्जियों को स्टर-फ्राई करें

पैन में बचा हुआ बड़ा चम्मच तेल डालें और कोट करने के लिए घुमाएँ। कटी हुई गाजर डालें और 1-2 मिनट तक भूनें जब तक कि वे नरम न होने लगें। फिर, फ्रोज़न मटर और मकई के दाने पैन में डालें और 1-2 मिनट के लिए चलाते हुए भूनें जब तक कि वे गरम न हो जाएँ। बार-बार हिलाना सुनिश्चित करें ताकि सब्जियां जलें नहीं या पैन से चिपके नहीं।


7. चावल डालें

पैन में पके हुए चावल डालें और 3-4 मिनट तक सभी चीजों को एक साथ तब तक भूनें जब तक कि चावल गर्म होकर कुरकुरे न होने लगें। यह वह जगह है जहां जादू होता है - चावल अन्य अवयवों से सभी स्वादों को अवशोषित करता है और एक पौष्टिक, थोड़ा धुएँ के रंग का स्वाद विकसित करता है। चावल के किसी भी टुकड़े को तोड़ने के लिए स्पैचुला या लकड़ी के चम्मच का उपयोग करें और सब कुछ समान रूप से मिलाएं।


8. चिकन और अंडे डालें

कटा हुआ हरा प्याज के साथ पका हुआ चिकन और तले हुए अंडे वापस पैन में डालें। सब कुछ एक साथ मिलाएं ताकि चिकन और अंडे पूरे तले हुए चावल में समान रूप से वितरित हो जाएं।


9. सॉस के साथ मौसम

पैन में सोया सॉस और सीप सॉस डालें और अच्छी तरह से मिलाने तक सब कुछ एक साथ हिलाएं। सोया सॉस नमकीन और स्वाद की गहराई जोड़ता है, जबकि ऑयस्टर सॉस एक स्वादिष्ट, उमामी स्वाद जोड़ता है। यदि आपके पास सीप की चटनी नहीं है, तो आप इसे अतिरिक्त सोया सॉस या अन्य सॉस जैसे होइसिन या टेरीयाकी से बदल सकते हैं। तले हुए चावल को चखें और आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च के साथ मसाला समायोजित करें।


परोसें और आनंद लें!

एक बार तले हुए चावल

आपकी लालसा को संतुष्ट करने के लिए आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी/Fried Rice Recipe

निष्कर्ष

अंत में, यह आसान और स्वादिष्ट फ्राइड राइस रेसिपी एक झटपट और स्वादिष्ट खाने की आपकी इच्छा को पूरा करने का एक सही तरीका है। केवल कुछ सरल सामग्रियों और कुछ बुनियादी खाना पकाने की तकनीकों के साथ, आप स्वादिष्ट फ्राइड राइस का एक बैच तैयार कर सकते हैं जो निश्चित रूप से आपके परिवार और दोस्तों को प्रभावित करेगा। चाहे आप एक साधारण कार्यदिवस रात्रिभोज की तलाश कर रहे हों या अपनी अगली पार्टी के लिए एक स्वादिष्ट साइड डिश की तलाश कर रहे हों, यह रेसिपी निश्चित रूप से हिट होगी। तो क्यों न इसे आजमा कर देखें कि घर पर परफेक्ट फ्राइड राइस बनाना कितना आसान है? इस रेसिपी के साथ, आप अपने किचन में आराम से रेस्टोरेंट स्टाइल फ्राइड राइस के स्वादिष्ट स्वाद का आनंद ले सकते हैं।


अंग्रेजी व्यंजनों के लिए - यहां क्लिक करें

Subhendu Biswas

Hi, I am Subhendu. is a website developer, Cook, and YouTuber. Which Recipe do you want? Write in the comment box.

Post a Comment

Previous Post Next Post